ओला इलेक्ट्रिक की नई उपलब्धि: जेन 3 स्कूटर लॉन्च
ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय बाजार में एक बार फिर तहलका मचाया है। कंपनी की तीसरी पीढ़ी जेन 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज का आधिकारिक लॉन्च हुआ, जिसमें आठ नए और उन्नत मॉडल शामिल हैं। इन स्कूटर्स को विशेष रूप से अपनी उच्च प्रदर्शन क्षमता, अधिक दक्षता और किफायती मूल्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। ओला के संस्थापक और चेयरमैन भाविश अग्रवाल ने इस नई रेंज को इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में एक बड़ा कदम बताया है।
विशेषताएँ और मूल्य
ओला की नई जेन 3 रेंज के विशेष आकर्षण में स्कूटर की नई और उत्कृष्ट विशेषताएँ शामिल हैं। इसके तहत ओला इलेक्ट्रिक ने स्कूटर में मिड-ड्राइव मोटर और चेन ड्राइव का इस्तेमाल किया है, जो पहले वाले हब मोटर और बेल्ट ड्राइव की जगह लेता है। इससे नई रेंज के स्कूटर्स की दक्षता और विश्वसनीयता में सुधार हुआ है। ये स्कूटर्स अधिक ऊर्जा प्रभावी हैं जिससे उनकी रोजमर्रा की उपयोगिता में भी वृद्धि होती है। इस रेंज की शुरुआती कीमत 79,999 रुपये से 1,69,999 रुपये तक है।
शुरुआती स्तर पर S1 X (2kWh) मॉडल की कीमत 79,999 रुपये रखी गई है, जबकि टॉप-टियर मॉडल S1 Pro+ (5.3kWh) के लिए 1,69,999 रुपये है। इसमें खास बात यह है कि जेन 3 मॉडल में लोअर प्राइस पॉइंट के लिए कई विकल्प दिए गए हैं। उपभोक्ताओं को पसंदानुसार 2kWh, 3kWh और 4kWh बैटरी विकल्पों से चुनने का अवसर मिलता है। इसके अलावा, S1 Pro+ जैसी उन्नत एडिशन में 5.3kWh की उपस्थिति ग्राहकों को लंबी दूरी और बेहतर प्रदर्शन का अनुभव कराती है।
उन्नत सुरक्षा और तकनीकी फीचर्स
ओला की जेन 3 स्कूटर रेंज सुरक्षा के मामले में भी उत्कृष्ट है। इसमें डुअल ABS और ब्रेक-बाय-वायर तकनीक का समावेश है जो न केवल स्कूटर की नियंत्रण क्षमता को सुधारता है बल्कि ऊर्जा की 15% तक रिकवरी भी बढ़ाता है। ऐसे फीचर्स ट्रैफिक के दौरान स्कूटर संचालन को आसान और सुरक्षित बनाते हैं।
इस नई रेंज में S1 Pro+ (5.3kWh) मॉडल की 320 किलोमीटर की यात्रा सीमा और अधिकतम 141 किलोमीटर प्रति घंटे की गति देने का अद्वितीय तत्व है। निचले मॉडल्स, जैसे कि S1 X, में भी सम्मोहक प्लान हैं, जो 7kW मोटर के साथ 101 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति देते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के इस नवाचार को उच्च प्रदर्शन और ऊर्जा कुशल बनाने के लिए इन नए मॉडलों की मैन्युफैक्चरिंग में पर्याप्त तकनीकी सुधार किए गए हैं।
भविष्य की योजनाएँ और ग्राहकों के लिए आकर्षण
ओला ने भविष्य की रणनीतियों का भी खुलासा किया है, जिसमें MoveOS 5 बीटा की लॉन्चिंग और जेन 2 मॉडल्स में नए डिस्काउंट्स शामिल हैं। कंपनी की योजना है कि वह उपभोक्ताओं को शानदार डिस्काउंट प्रदान करके उनका ध्यान अपने उत्पादों की ओर खींच सके। पुराने मॉडल्स को 69,999 रुपये की कम कीमत पर पेश किया जा रहा है, जिससे उपभोक्ता के लिए खरीदारी का निर्णय आसान बने।
नए इलेक्ट्रिक वाहनों की बुकिंग तुरंत शुरू हो चुकी है और इनके डिलीवरी फरवरी मध्य से संभावित है। ओला का यह प्रयास न केवल एक नई प्रौद्योगिकी की दिशा में उनका कदम है बल्कि बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक मजबूत स्थान दिलाने वाला है।
Arjun Singh
फ़रवरी 2, 2025 AT 07:35ओला ने जेन 3 में मिड-ड्राइव मोटर लगाया है? ये तो बड़ी बात है भाई! बेल्ट ड्राइव की जगह चेन ड्राइव? अब तो रखरखाव भी कम होगा और पावर ट्रांसफर भी बेहतर। ये टेक्नोलॉजी तो बिल्कुल बाइक इंडस्ट्री के जैसी है। अब बस इंटरफेस और OTA अपडेट्स का जादू दिखाओ। 😎
yash killer
फ़रवरी 2, 2025 AT 16:04अब तो चीनी वाहन बंद हो जाएंगे भारत के लिए इस जेन 3 के सामने जो भी बेच रहे हैं वो सब बेकार हैं इससे ज्यादा शक्तिशाली कुछ नहीं है 141 किमी/घंटा? ये तो एयर टैक्सी बन जाएगा भारत ने दिखा दिया दुनिया को
Ankit khare
फ़रवरी 3, 2025 AT 12:35मैंने देखा है ये स्कूटर्स बनाने वाले लोग अपने बैटरी मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान नहीं दे रहे ये तो सिर्फ बाहरी डिज़ाइन और नंबर्स पर फोकस कर रहे हैं जब तक लिथियम आयन बैटरी भारत में बन नहीं जाएगी तब तक ये सब फेक डिस्कवरी है और जो भी इसे खरीदेगा वो अगले साल बैटरी रिप्लेसमेंट के लिए रोएगा
पर फिर भी इन्हें इतना चार्ज करने में कितना बिजली खर्च होता है? क्या तुमने कभी चेक किया है ये सब चार्जिंग कॉस्ट तो बहुत ज्यादा है बस बैटरी लाइफ और वारंटी की बात करो तो ये सब बहुत ज्यादा लगता है
मैंने एक दोस्त को देखा जिसने जेन 2 खरीदा था उसकी बैटरी 10 महीने में ही 20% कम हो गई थी अब तो ये जेन 3 भी वही गलती करेगा
कंपनी तो बस अपने शेयर प्राइस बढ़ाने के लिए ऐसे फीचर्स लॉन्च कर रही है जिनका कोई यूज़र रियलिटी में फायदा नहीं उठा पाएगा
और फिर वो बात है जो लोग इसे खरीद रहे हैं वो सब बस फैशन के लिए खरीद रहे हैं न कि रियल वैल्यू के लिए
मैं तो बस इतना कहूंगा कि जब तक भारतीय ग्रिड इतना स्टेबल नहीं हो जाता जिसमें ये सब चार्ज हो सके तब तक ये सब बस एक ट्रेंड है
और फिर बात है रिसाइक्लिंग की बैटरी कहां जाएगी? क्या तुमने इसके बारे में सोचा है?
इन लोगों को तो बस नए नए फीचर्स दिखाने हैं न कि रियल वर्ल्ड इम्पैक्ट
ये तो बस एक टेक्नोलॉजी ड्रामा है जिसमें कोई भी रियल ग्राउंड चेक नहीं है
मैंने जेन 2 के साथ एक दिन 120 किमी चलाया था और बैटरी फुल चार्ज के बाद भी 10% घट गई थी अब तो ये जेन 3 भी वही चलेगा
और फिर ये डुअल ABS जो बोल रहे हैं वो तो बस एक फीचर है जिसका भारत में कोई यूज़ नहीं है क्योंकि सड़कें तो बेकार हैं
ये तो बस एक और फेक न्यूज़ है जिसे तुम लोग अपने फोन पर शेयर कर रहे हो
मैं तो बस इतना कहूंगा कि ये जेन 3 एक और फेक इनोवेशन है जिसका असली इम्पैक्ट नहीं होगा
Chirag Yadav
फ़रवरी 4, 2025 AT 11:51मैंने जेन 2 को तीन महीने से चला रखा है और अब तक बहुत अच्छा अनुभव हुआ है। बैटरी लाइफ बहुत स्टेबल है और चार्जिंग भी तेज़ है। जेन 3 के नए मोटर और चेन ड्राइव सिस्टम से तो और भी बेहतर होगा। मुझे लगता है कि ये भारत के लिए एक बड़ा कदम है। अगर आप भी अभी तक इलेक्ट्रिक नहीं चलाए तो इस बार जरूर ट्राई करें।
Shakti Fast
फ़रवरी 6, 2025 AT 09:39ये जेन 3 देखकर बहुत खुश हुई! मैंने अपना पुराना स्कूटर बेच दिया था और अब इलेक्ट्रिक में बदलने का फैसला किया है। S1 X की कीमत तो बहुत अच्छी है। मैं इसे अपने ऑफिस के लिए लेने वाली हूं। बैटरी भी अच्छी है और चार्जिंग भी जल्दी हो जाती है। बहुत बढ़िया काम किया ओला ने! 🌟
saurabh vishwakarma
फ़रवरी 7, 2025 AT 11:35तो अब ओला ने चेन ड्राइव लगा दिया... अच्छा हुआ बेल्ट वाले बंद हो गए जो बस घिस जाते थे... लेकिन ये डुअल ABS जो बोल रहे हैं... भारत में जहां सड़क पर बकरी चल रही हो और बच्चे खेल रहे हो... वहां ये तो बस एक गेम बन गया है... और जो लोग इसे खरीद रहे हैं वो बस फोटो खींचने के लिए खरीद रहे हैं... ये सब टेक्नोलॉजी तो बस एक नाटक है... जिसका असली इम्पैक्ट कोई नहीं देख पाएगा
MANJUNATH JOGI
फ़रवरी 8, 2025 AT 09:45मैं तो ओला के इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बहुत उत्साहित हूं। भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का भविष्य यही है। जेन 3 का मिड-ड्राइव मोटर और चेन ड्राइव तो एक बड़ी इनोवेशन है। ये टेक्नोलॉजी बिल्कुल यूरोपियन बाइक्स की तरह है। अब बस ये देखना है कि क्या हमारे ग्रामीण इलाकों में भी चार्जिंग सुविधाएं बन पाएंगी। ओला ने एक अच्छा शुरुआत की है।
Sharad Karande
फ़रवरी 9, 2025 AT 15:19जेन 3 की बैटरी एनर्जी डेंसिटी के आधार पर अगर हम 2kWh, 3kWh, 4kWh और 5.3kWh के ऑप्शन्स को कैलकुलेट करें तो ये सभी वेरिएंट्स एक बहुत ही विविध यूजर बेस को कवर करते हैं। ये टेक्निकल डिज़ाइन एक अच्छा उदाहरण है जहां इलेक्ट्रिक वाहन के लिए स्केलेबिलिटी और एडाप्टेबिलिटी को प्राथमिकता दी गई है। ब्रेक-बाय-वायर सिस्टम का इस्तेमाल भी एक बहुत बड़ी सुरक्षा उपलब्धि है जो भारतीय ड्राइविंग कंडीशन्स के लिए बहुत उपयुक्त है।
Sagar Jadav
फ़रवरी 11, 2025 AT 14:23इससे पहले भी ऐसे ही लॉन्च हुए थे और फिर बैटरी फेल हो गई थी। अब भी वही बात होगी।
Dr. Dhanada Kulkarni
फ़रवरी 13, 2025 AT 07:53मैंने जेन 2 को अपने बच्चे के लिए खरीदा था और उसकी ड्राइविंग कॉन्फिडेंस बहुत बढ़ गई। जेन 3 के नए फीचर्स देखकर बहुत खुश हुई। ये बच्चों के लिए भी सुरक्षित है और बैटरी लाइफ भी अच्छी है। ओला ने वाकई बहुत अच्छा काम किया है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना चाहते हैं, तो इस बार जरूर ट्राई करें।
Rishabh Sood
फ़रवरी 13, 2025 AT 15:09इस जेन 3 के लॉन्च के पीछे एक दर्शन है। यह न केवल एक वाहन है, बल्कि एक नए युग की शुरुआत है - जहां तकनीक और प्रकृति का सामंजस्य है। जब हम चेन ड्राइव को बेल्ट के बजाय चुनते हैं, तो हम यह दर्शाते हैं कि हम अपने आप को एक अधिक स्थायी और वास्तविक भविष्य की ओर ले जा रहे हैं। यह एक अंतर्निहित जीवन दर्शन है।
Saurabh Singh
फ़रवरी 13, 2025 AT 21:13इस जेन 3 की बैटरी लाइफ का दावा 15% एनर्जी रिकवरी के साथ? ये तो बस एक बड़ा झूठ है। जो लोग इसे खरीदेंगे वो अगले साल बैटरी बदलवाने के लिए रोएंगे। और ये डुअल ABS? भारत में जहां गाड़ियां बिना ब्रेक के चलती हैं, ये बस एक लक्जरी फीचर है जिसका कोई फायदा नहीं।
Mali Currington
फ़रवरी 14, 2025 AT 20:24अरे भाई, इस जेन 3 की कीमत 80k से 1.7L तक? तो फिर ये कौन खरीदेगा? मैंने तो 30k का स्कूटर खरीदा था जो 3 साल चला। अब ये जेन 3 तो बस एक लक्जरी टूल है जिसे शहर के लोग फोटो खींचने के लिए खरीदेंगे।
INDRA MUMBA
फ़रवरी 16, 2025 AT 16:02मैंने जेन 3 के बारे में सुना और तुरंत ऑनलाइन बुकिंग कर दी! अब तक जेन 2 चला रही थी और बहुत पसंद आया। नए चेन ड्राइव सिस्टम और ब्रेक-बाय-वायर तकनीक तो बस एक बड़ी क्रांति है। अब तो ये भारत के लिए एक नया स्टैंडर्ड बन जाएगा। ओला को बहुत बधाई! 🚀